Thursday, March 31, 2011


पूरी दुनिया में संचार नेटवर्क का फैलता संजाल, विज्ञापन, मीडिया, फैशन आदि के क्षेत्र के लगातार विस्तार के कारण फोटोग्राफी एक बड़े व्यवसाय का रूप ले चुकी है। इसीलिए आज फोटोग्राफी के क्षेत्र में कॅरियर संवारने की अनेक संभावनाएं मौजूद हैं, बस जरूरत है तो हुनर और कौशल के जौहर दिखाने की। इसमें औपचारिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

पात्रता जो विद्यार्थी बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं वे डिप्लोमा लेने की पात्रता रखते हैं। वर्तमान में लगभग हर जगह ऐसे कॉलेज मौजूद हैं जहां से आप यह कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ प्राइवेट संस्थाएं भी आवश्यकता के हिसाब से कोर्स चला रही हैं। यहां से भी आप प्रशिक्षण प्राप्त कर डिप्लोमा कर सकते हैं।

पारिश्रमिक अगर आप पार्ट टाइम जॉब करना चाहें तो भी आप 5,000 से 8,000 रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आप किसी प्रोफेशनल कंपनी में कुशल फोटोग्राफर हैं तो आपका मासिक वेतन 10,000 से 20,000 तक भी हो सकता है। प्रारंभिक दौर में किसी सीनियर फोटोग्राफर के सहायक के रूप में भी आपको 3,000 से 5,000 रुपए तक की राशि प्राप्त हो सकती है।

आइए आपको फोटोग्राफी से जुड़े कुछ क्षेत्रों के बारे में जानकारी दें, जहां पर अच्छे कॅरियर की अपार संभावनाएं मौजूद हैं-

मीडिया इस क्षेत्र में फोटोग्राफर्स की आवश्यकता लाजिमी है। मीडिया में फोटोग्राफर्स को फोटो जर्नलिस्ट के नाम से जाना जाता है। इस क्षेत्र में आप जनसरोकार व समस्याओं से जुड़े विषयों पर फोटोग्राफी कर सकते हैं। साथ ही रिपोर्टर की मदद कर सकते हैं।

फीचर फोटोग्राफी फीचर फोटोग्राफी में घटना या कहानी का सार चित्रों के द्वारा ही बताना होता है। इसलिए इस क्षेत्र में फोटोग्राफर प्रशिक्षण प्राप्त व कुशल होना जरूरी है। फीचर फोटोग्राफी में आप वन्य जीवन, पर्यावरण, खेल आदि विषयों पर काम करते हैं।

पोट्रेट-मैरिज पार्टी इस क्षेत्र में आप स्वयं का व्यवसाय कर सकते हैं। शादी-ब्याह, समारोह या पार्टी में हमेशा ही अच्छे फोटोग्राफर की मांग रहती है। इसके साथ ही पोट्रेट की डिमांड भी हमेशा बनी रहती है।

एडवर्टाइजिंग फोटोग्राफर्स आज जगह-जगह एडवरटाइजिंग एजेंसियां खुलती जा रही हैं। इन एजेंसियों में भी फोटोग्राफर्स की मांग बनी रहती है, क्योंकि कंपनियां अच्छे कैटलॉग बनवाने के लिए कुशल फोटोग्राफर्स की मांग करती है।

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी यह क्षेत्र प्रकृति और वन्य जीव-जंतुओं से जुड़ा हुआ है। वन्य जीवों में दुर्लभ प्रजातियों के फोटोग्राफ्स की मांग बहुत ज्यादा है। इसके साथ ही वन्य जीवों द्वारा रोमांचित करने वाली क्रियाओं के फोटोग्राफ्स की मांग भी हमेशा बनी रहती है।

फॉरेंसिक फोटोग्राफी यह क्षेत्र मुख्यत: अपराध से जुड़ा हुआ है। घटना स्थल की फोटो उतारते समय फोटोग्राफर को पूरी तरह सावधान रहना पड़ता है और इस बात का ध्यान रखना पड़ता है कि उसके द्वारा खींचे गए फोटोग्राफ्स से पूरी स्थिति साफ दिखाई दे। इस क्षेत्र में आप कानूनी क्षेत्र से जुड़ी एजेंसियों, सरकारी खोजी दस्तों या फिर निजी जासूसी एजेंसियों में रोजगार पा सकते हैं।

1 comment:

  1. मेरा पसंदीदा फैशन फोटोग्राफर lalsingh

    ReplyDelete