Saturday, April 23, 2011

चित्रकूट। समाजवादी पार्टी के बसपा हटाओ उत्तर प्रदेश बचाओ आंदोलन में पुलिस और सपाइयों के बीच चल रही आंखमिचौली में आखिरी दिन बुधवार को कार्यकर्ताओं ने पुलिस रणनीति को धता बताते हुए मुख्यमंत्री का पुतला फूंका और तहसील, जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय एवं बिजली पावर हाउस में ताला डाल दिया। इस दौरान लगभग दो सौ सपाइयों को गिरफ्तार भी किया गया। जबकि सांसद को उनके आवास से पकड़ा गया। सभी गिरफ्तार सपाइयों को पुलिस लाइन में रखा गया है।
जिला मुख्यालय का माहौल बुधवार को सुबह से ही तनावपूणर् रहा। सांसद आवास से लेकर नगर प्रमुख चौराहों में भारी पुुलिस बल तैनात था, जबकि अपर पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार और अपर जिलाधिकारी राजाराम कोतवाली में डेरा जमाए थे। वहीं सीओ राजापुर प्रमोद कुमार और कोतवाली प्रभारी चंद्रधर गौड़ भ्रमण कर रहे थे। लेकिन इसके बाद भी सपाइयों ने तीन सरकारी भवनों में ताला लगा दिया। सांसद आरके सिंह पटेल आवास से निकल पाते, इसके पूर्व ही पुलिस ने उनको तमाम समर्थकों के साथ गिरफ्तार कर लिया और बसों में भरकर अस्थायी जेल पुलिस लाइन भेज दिया। सांसद के गिरफ्तार होते ही कार्यकर्ता सतर्क हो गए और पुलिस के साथ लुका-छुपी का खेल शुरू कर दिया। पूर्व जिलाध्यक्ष राजबहादुर यादव और गौरी शंकर मिश्रा के नेतृत्व में तमाम कार्यकर्ता बिजली पावर हाउस पहुंच गए, वहां पर उन्होंने पावर हाउस में जैसे ही ताला बंदी की तो भारी पुलिस बल ने घेरकर पकड़ लिया और बस में भर लाई।
प्रदेश सचिव और चित्रकूट प्रभारी दीपमाला सिंह पटेल कौशांबी से पुलिस को झांसा देकर कर्वी पहुंच गईं और उसने अपने कुछ समर्थकों के साथ मिलकर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में ताला डाल दिया। वहीं पर धरना में बैठ प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। तभी सीओ प्रमोद कुमार और कोतवाल सीडी गौड़ पहुंच गए और हलका बल प्रयोग कर कोतवाली ले आए। वहीं दूसरी ओर जिलाध्यक्ष भइयालाल यादव और महामंत्री नरेंद्र गुप्ता ने चोरी छुुपे तमाम लोगों के साथ तहसील में धावा बोल दिया। उन्होंने तहसील में ताला डाल नारेबाजी शुरू ही की थी कि पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर लिया। लेकिन देर दोपहर बाद सपाई अपने मकसद में कामयाब हो गए और कुछ युवा कार्यकर्ताओं ने सदर चौराहा में पहुंच कर मुख्यमंत्री का पुतला फूंक दिया। जब तक पुलिस को सूचना मिलती, सभी लोग वहां से भाग गए। बाद में मौके पर पहुंची पुलिस ने जले पुतलेे को उठाकर वहां से फेंका। फिलहाल पुलिस पुतला जलाने वाले कार्यकर्ताओं की सरगर्मी से तलाश कर रही है। गिरफ्तार किए गए सपाइयों में शक्ति प्रताप सिंह तोमर, फूलचंद्र करवरिया, सुनील सिंह, पवन पटेल, निर्भय सिंह, राजेंद्र शुक्ला, राजकुमार त्रिपाठी, मो. सलीम, अफजल अली, हीरालाल पटेल, शिवचरण आदि शामिल रहे।

No comments:

Post a Comment